निर्वाचन विभाग शान्तिपुर्ण मतदान कराने मे सफल, वोटर लिस्ट बनाने मे विफल

मतदान उपरांत जिलाधिकारी एवं एस.एस.पी
  • मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव के मुकाबले बढा, प्रथम वोटरो मे दिखा खासा उत्साह

  • वोटर लिस्ट मे नाम ना हाने से हजारो मतदाता हुए परेशान

प्रदेश भर मे जम कर हुआ मतदान, पहली बार वोटरो, महिलाओ, बुजुर्गो ने बढ चढ कर किया मतदान, पुरे प्रदेश मे लगभग शान्तिपुर्ण तरीके से मतदान हुआ वही ऋषिकेश और लक्सर मे थोडी नोक झोक की खबर भी सामने आई। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत, कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत सहित तमाम मंत्रीयों, संसदो, विधायको एवं अधिकारीयो ने पोलिंग बूथ पर जा अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान उपरांत मुख्यमंत्री ने कहां की प्रदेश भर मे जनता भारी मात्रा मे मतदान करने आ रही है यह लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है वही चुनावी सवाल पर उन्होने कहां की जनता देश और प्रदेश की सराकार को देखते हुए विकास के लिए वोट कर रही है। भाजपा बडे अंतर से प्रत्येक सीट पर कब्जा करेगी। – सीएम त्रिवेन्द्र रावत

मतदान करने वाले लोगो मे मतदान करने हेतु खूब उत्साह एवं उमंग दिख रहा है यह निवार्चन विभाग के लिए सुखद है मै सभी मतदाताओ का सदा अभारी रहुगां। – चन्द्रशेखर भट (राज्य निर्वाचन आयुक्त) 

वही मतदाता सुची मे नाम नही होने के कारण भारी संख्या मे लोग परेशान और निराश हुए। कुछ लोग तो दुसरे शहर से सिर्फ अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए देहरादून आये थे वे जब सुबह पोलिंग बूथ पहुचे तब उनहे पता चला की उनका नाम नही है मतदाता सुची मे। यह देहरादून के लगभग प्रत्येक पोलिंग बूथो पर हुआ। यदि ऐसा नही होता तो मतदान प्रतिशत और भी बढता। यह निर्वाचन विभाग की एक बहुत बडी चुक है कही ना कही सवाल उठते है की इतने ज्यादा मात्रा मे लोगो नाम ना होना यह तो लोगो का वोटिंग राईट पर प्रहार है।

बद्रीश कालोनाी निवासी किशोर बहुगुणा ने बताया कि वह अपने क्षेत्र के सबसे पुराने वासिंदे है उन्होने अपने घर का पता भी कभी परिवर्तित भी नही किया है उनके पास 1997 से मतदाता पहचान पत्र है उन्होने सभी चुनावो मे मतदान किया है परन्तु इस बार पुरे परिवार का ही नाम नही है। ऐसा ही हाल समाजिक कार्यकर्ता फैजी अलीम के साथ हुआ। फैजी ने अपना विरोध दर्ज कराने हेतु फेसबुक पर पोस्ट भी किया। फैजी पिछले कई दिनो से मतदाताओ को मतदान हेतु जागरूक भी कर रहे थे।

यह भी जाने- 
प्रदेश भर मे कुल 23.53 लाख मतदाता हैं
इसमें 12.20 लाख पुरुष मतदाता हैं जबकि 11.33 महिला मतदाता हैं।
निकाय चुनाव में खड़े हुए उम्मीदवारों की कुल संख्या 4,978
चुनाव के मद्देनजर पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।
इसके लिए 10,000 पुलिसकर्मी , 4,000 होमगार्ड  2,000 पीआरडी जवान और 25 प्रांतीय जवन तैनात किए गए हैं। विधानसभा चुनावों की तरह ही उत्तराखंड में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है।
उत्तराखंड में निकाय चुनाव के लिए राज्य में 1258 सेंटर, 2265 पोलिंग बूथ, 107 जोन, 282 सेक्टर बनाए गए हैं। इसके अलावे कड़ी सुरक्षा के बीच बैलेट बॉक्स रखने के लिए 52 रूम बनाए गए हैं।

 

जाने किस नगर निगम कितने प्रतिशत हुए मतदान –
प्रदेश भर मे 69 प्रतिशत हुआ मतदान
हरिद्वार मे 66.09 प्रतिशत
ऋषिकेश मे 67.00 प्रतिशत
देहरादून मे 56.94 प्रतिशत
कोटद्वार मे 65.43 प्रतिशत
रूद्रपुर मे 68.91 प्रतिशत
काशीपुर मे 70.02 प्रतिशत
हल्दवानी मे 65.79 प्रतिशत

वही राजधानी देहरादून मे 18 नवम्बर 2018 जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी एस0ए0 मुरूगेशन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती द्वारा आज स्थानीय नगर निकाय निर्वाचन 2018 के मतदान दिवस के अवसर पर पूर्वाहन में जनपदीय निर्वाचन कन्ट्रोलरूम से कमाण्ड संभालते हुए विभिन्न क्षेत्रेां से लगातार फीडबैक लेते रहे और क्षेत्र से आ रही शिकायतों के क्रम में आवश्यकतानुसार सम्बन्धित अधिकारियों को शान्ति से निर्वाचन व्यवस्था बनाये रखने के दिशाण्निर्देश देते रहे। इसके पश्चात दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने शहर के संवेदनशीलण्अति संवेदनशील मतदेय स्थलों प्राप्त शिकायतों वाले अन्य मतदेय स्थलों के साथ ही बहुत से सामान्य मतदेय स्थलों का मौके पर निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मौके पर कई स्थानों पर बेहतर प्रबन्धन के लिए सम्बन्धित कार्मिकों को निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा केन्द्रीय विद्यालय हाथीबड़कला प्रथम व द्वितीयए राजकीय प्राथमिक विद्यालय लक्खीबाग प्रथमए मुस्लिम नेशनल स्कूल रीठामण्डीए राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माजरा और प्राथमिक विद्यालय मेहूॅवालामाफी प्रथम इत्यादि मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। इस दौरान दोनों वरिष्ठ अधिकारी पुलिस प्रशासन के अधीनस्थ अधिकारियों एवं सुरक्षा दस्तों और फत्ज् (त्वरित प्रतिक्रिया बल) के साथ चकराता रोड पल्टन बाजार के बीच होते हुए लक्खीबाग पुलिस चैकी और रीठामण्डी होते हुए भण्डारी बाग तक निगरानी करते हुए पैदल ही दूरी तय की। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा लगातार दूरभाष पर प्राप्त हो रही शिकायतों पर तद्नुसार मतदान के शान्तिपूर्ण और व्यवस्थित करने के लिए जरूरी दिशा निर्देश देते रहे और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जरूरत के अनुसार पुलिस बल उपलब्ध कराने के अधीनस्थों को निर्देश देते रहे।

इस बीच जिलाधिकारी एस0ए0 मुरूगेशन एवं आबकारी आयुक्त वी षण्मुगम द्वारा अपर राजपुर रोड स्थित जीआरडी पाॅलिटैक्निक में बनाये गये मतदेय स्थल पर अपना वोट दिया तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती द्वारा राजपुर रोड स्थित कन्या गुरूकुल महाविद्यालय में अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया। इस दौरान जनपद में सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूण होने की सूचना प्राप्त हुई।

LEAVE A REPLY