समाजिक सरोकार को लेकर देश भ्रमण पर निकली साईक्लिस्ट आशा मालवीय ‘डीएम सोनिका ने सम्मान कर बढ़ाया हौसला’

देहरादून (स्वप्निल) : बुधवार को देहरादून डीएम सोनिका ने अपने कार्यालय में देश भ्रमण पर निकली साईकल राईडर आशा मालवीय से मुलाकात की।

इस अवसर पर उन्होने आशा मालवीय को जनपद देहरादून की ओर शाॅल एवं प्रशस्ति पत्र के साथ स्मृति चिन्ह देकर हौसला बढाया। उन्होने मालवीय एकल महिला साईकिल यात्री की इस महिला सशक्तीकरण की पहल को सरहाते हुए कहा कि उनकी यात्रा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का संदेश देती हैं तथा महिलाओं को हार न मानने के लिए जागरूक कर रही हैं ।

वही उन्होने कहा कि यदि मन में जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नही है इस बात को चरितार्थ कर रही है। उनका यह कार्य बालिकाओं/महिलाओं को अपने-अपने क्षेत्र में आगे बढने के लिए प्रेरित करेगा।

बता दें कि ग्राम नाटाराम जनपद राजगढ मध्यप्रदेश निवासी आशा मालवीय द्वारा सम्पूर्ण भारत की (एकल महिला) साइकिल यात्रा करके महिला सुरक्षा और महिला सशक्तीकरण विषय पर देशवासियों को जागरूक किया जा रहा है।

आपको यह भी बता दे कि आशा मालवीय विगत 01 नवम्बर, 2022 को अपने राज्य मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर भोपाल से साइकिल यात्रा प्रारम्भ करते हुए इन्होंने 23 राज्यों से होते हुए 19750 किमी. से ज्यादा दूरी तय करके उत्तराखण्ड मे 24वें राज्य के रूप में साइकिल यात्रा पर हैं।

वही मालवीय द्वारा 28 राज्यों की कुल 25,000 किमी की साइकिल यात्रा पूरी करके देश की राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिनांक 15 अगस्त, 2023 को अभियान का समापन करने का लक्ष्य रखा गया है। सुश्री आशा मालवीय एक निर्धन परिवार से हैं, जिनके पिता नही है, फिर भी उन्होंने अपने जज्बे को कम नही होने दिया।

साथ ही आप यह भी जान लें कि मालवीय ने अब तक विभिन्न राज्यों 17 मुख्यमंत्री, 17 राज्यपाल से मुलाकात की तथा अबतक लगभग 1 हजार आईएएस तथा 1 हजार आईपीएस अधिकारियों के साथ ही 15 राज्यों के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक से मुलाकात कर चुकी हैं। सुश्री मालवीय ने बताया कि वे अबतक महिला सुरक्षा एवं सशक्तीकरण के 300 से अधिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर चुकी है।