लगा आर्थिक झटका : पीएम इमरान की रूस यात्रा के बाद, अमेरिका ने नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान पर लगाया बड़ा जुर्माना – विशेष रिर्पोट

इन दिनों विश्व भर की निगाहें रूस और यूक्रेन पर टिकी हुई है। वही  रूस और यूक्रेन जंग के बीच मास्को पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अमेरिका ने आज बड़ा झटका दिया। इमरान खान अपने देश की खराब आर्थिक हालत को पटरी पर लाने के लिए रूस से उम्मीद लगाए हुए हैं। इस बीच अमेरिका ने पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंकों में शुमार ‘नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान’ तगड़ा जुर्माना लगाया है।

वही अमेरिका ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दोषी करार देते हुए पाकिस्तान नेशनल बैंक पर 55 मिलियन डॉलर (414 करोड़ रुपए) का जुर्माना ठोका है। अमेरिका ने यह जुर्माना ऐसे वक्त में लगाया है, जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान यूक्रेन-रूस में जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने मास्को पहुंचे है। संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय अधिकारियों ने नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान अमेरिका में संचालित एक विदेशी बैंक, मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी उल्लंघनों और बार-बार अनुपालन विफलताओं के लिए 5.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया है।

यहां आपको बता दें कि गुरुवार को रूस की राजधानी मास्को पहुंचने पर इमरान खान ने यूक्रेन के साथ जंग के बीच विवादित बयान दिया था। ‌ ‘इमरान ने मास्को एयरपोर्ट पर उतरते रूस के डेलिगेशन से कहा था, मेरी रूस की यात्रा बहुत सही समय पर हुई है जिससे मैं रोमांचित हूं’। इमरान खान का यह बयान यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर था। इस बात के लिए सोशल मीडिया पर उनकी खूब ट्रोलिंग हुई। कई लोगों ने उनके इस दौरे पर सवाल उठाए हैं।

साथ ही अब लोगों का यह कहना है कि उनका यह दौरा ‘गलत’ समय पर हुआ है। इमरान की रूस में मेहमान नवाजी की जो तस्वीरें आई हैं वे अमेरिका और पश्चिमी देशों को नाराज कर कर गईं। इसका असर एफएटीएफ की होने वाली अगली बैठक में दिख सकता है। पाकिस्तान पर एफएटीएफ की ‘काली सूची’ में जाने का खतरा बना हुआ है।

ऐसे में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं से पाकिस्तान को कर्ज मिलने की जो उम्मीद बंधी है, उस पर भी पानी फिर सकता है। आखिरकार आज अमेरिका ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान पर जुर्माना लगाकर इमरान खान को चेतावनी दी।

LEAVE A REPLY