चारधाम यात्रा के लिये उत्तराखंड आना हो तो ऐसे करें पंजीकरण

देहरादून/स्वप्निल : उत्तराखंड का प्रसिद्ध चारधाम यात्रा को लेकर एक बड़ी खबर आई है। जो भी श्रधालूओं  चारधाम यात्रा पर आने की योजना बना रहे हैं तो पंजीकरण अवश्य कराना होगा। जो अब घर बैठे पंजीकरण भी कर सकते हैं। किसी कारणवश ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा पाते हैं तो भी हरिद्वार और ऋषिकेश में बनाए गए केंद्रों पर उपस्थित होकर पंजीकरण करवा सकते हैं।
बता दें कि गंगोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त घोषित हो गए हैं। यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त यमुना जयंती रविवार को घोषित है। संभावना जताई जा रही है कि चारधाम यात्रा के लिए 15 या 16 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे। साथ ही ऋषिकेश चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी पंजीकरण के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। ट्रांजिट कैंप प्रशासन का कहना है कि पंजीकरण शुरू करने की तिथि अभी घोषित नहीं है। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। पंजीकरण हरिद्वार केंद्र में भी होंगे। इसके लिए यात्रियों के पास आईडी होनी जरूरी है।
*आप कुछ इस तरह से कर सकते है पंजीकरण-*
ऑनलाइन पंजीकरण उत्तराखंड पर्यटन विभाग के मोबाइल एप टूरिस्ट केयर उत्तराखंड पर किया जा सकता है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट Registrationandtouristcare.uk.gov.in पर भी किया जा सकता है। पंजीकरण के लिए तीर्थयात्री के पास कोई एक मान्य पहचान पत्र होना आवश्यक है।
*इस टोल फ्री नंबर से लें पूरी जानकारी*
यात्रियों के लिये ऑनलाइन पंजीकरण या फिर चारधाम यात्रा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर 1364 पर फोन कर सकते हैं। दूसरे राज्यों के तीर्थ यात्री 0135 लगाने के बाद 1364 टोल फ्री नंबर डायल कर सकते हैं।
वही अब तक के जानकारी के अनुसार गंगोत्री धाम का कपाट 10 मई अक्षय तृतीया पर्व पर 12 बजकर 25 मिनट पर खलेगा। यमुनोत्री धाम का कपाट 10 मई को खुलेंगे, मुहूर्त की घोषणा रविवार यमुना जयंती पर खोला जा सकता है।
तो वही बाबा केदारनाथ धाम के कपाट को 10 मई सुबह 7 बजे खुलेगा तो वही भगवन बदरीनाथ धाम  का कपाट 12 मई सुबह 6 बजे खोला जाएगा।