दून के रिंग रोड पर थिमेटिक हस्तशिल्प प्रदर्शनी की हुई शुरुवात ‘उद्योग निदेशक एससी नौटियाल ने खूब सराहा’

रविवार को राजधानी देहरादून के रिंग रोड पर कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित एवं ग्रामीण विकास सेवा संस्थान जिला बस्ती उ0प्र0 के द्वारा आयोजित 10 दिवसीय थिमेटिक हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ।

ऐसे में बतौर मुख्य अतिथि एससी नौटियाल निदेशक उद्योग  (उत्तराखंड) एवं विशिष्ट अतिथि नलिन राय सहायक निदेशक, ने फीता काट कर उद्घाटन किया, इसके उपरांत अतिथियों द्वारा स्टालों का अवलोकन किया गया ।

इस अवसर पर अवसर पर मुख्य अतिथि नौटियाल ने कहा कि इस प्रकार के प्रदर्शनी हस्तशिल्पिओं के विकास उन्नयन एवं प्रोत्साहन हेतु अत्यंत उपयोगी है ऐसे मेलों के माध्यम से हस्तशिल्पीयों द्वारा स्वनिर्मित हस्तशिल्प उत्पाद को सीधे बाजार में लाकर अच्छा धन अर्जन कर सकते हैं जिससे प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार किया जा सकता है एवं सरकार की योजनाओं को और शिल्पीयों को प्रोत्साहित करने से देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

साथ ही बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचे नलिन राय (सहायक निदेशक, उध्योग) हस्तशिल्प ने बताया कि यह प्रदर्शनी हस्तशिल्प विभाग की महत्वाकांक्षी योजना विपणन सहयोग योजना के अंतर्गत 50 हस्तशिल्पयों हेतु संचालित है तथा इस थिमेटिक हस्तशिल्प प्रदर्शनी में जनपद देहरादून के अतिरिक्त पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश राजस्थान तक के हस्तशिल्पियां अपने उत्कृष्ट उत्पाद के साथ प्रतिभाग करने आई हैं तथा इनके उत्पाद बिक्री एवं प्रदर्शनी हेतु उपलब्ध है

वहीं उन्होने आम जनमानस से अपील किया कि वह आकर हस्तशिल्पियों का प्रोत्साहन करें के प्रदर्शनी हेतु उपलब्ध है यह प्रदर्शनी 10 मार्च से लेकर 19 मार्च तक तक चलेगी तथा प्रतिदिन 11:00 से लेकर 9:00 बजे तक आम जनमानस के लिए खुली रहेगी।

बता दें कि मेला आयोजक और संस्था के अध्यक्ष देवी प्रसाद त्रिपाठी ने आम जनमानस से आह्वान किया कि मेले में आए तथा खरीदारी करें जिससे हस्तशिल्पयों का उत्साहवर्धन हो सके।

इस दौरान सर्वश्री रंजीत चौहान, अजीत प्रताप सिंह, परवेज, ऋषि मौर्य, विनोद शर्मा दिगंबर शर्मा सहित अनेकों अधिकारी कर्मचारी गण समाजसेवी सहित अन्य लोग मौजूद रहें ।