आज मैदान में 693 प्रत्याशी : उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए पांचवां चरण आज, 12 जिलों में 61 सीटों पर वोट

आज यूपी विधानसभा चुनाव के लिए पांचवां चरण भी शुरू हो चुका है। इसके बाद यूपी में दो चरण 3 और 7 मार्च और बचेंगे। सुबह 7 बजे से 12 जिलों की 61 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है । इस चरण में 693 प्रत्याशियों का 2.25 करोड़ वोटर्स किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें 90 महिला प्रत्याशी हैं। सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में वोटिंग हो रही है।

बता दें कि पांचवें चरण में केशव मौर्य समेत योगी सरकार के कई मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है। इनमें उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव लड़ रहे हैं तो कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह पट्टी सीट से उतरे हैं। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह इलाहाबाद पश्चिम से प्रत्याशी हैं तो मंत्री नंद गोपाल नंदी इलाहाबाद दक्षिण, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री मनकापुर सुरक्षित सीट से और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनाव लड़ रहे हैं।

साथ ही इसके अलावा रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के गृह जिले प्रतापगढ़ में भी पांचवें चरण के तहत ही मतदान होना है। 61 सीटों पर कुल 48 विधायक ऐसे हैं जो दोबारा अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें। इसके अलावा बसपा प्रमुख मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है। ‌

LEAVE A REPLY